यूपी: उपमुख्यमंत्री ने किया बदलापुर महोत्सव का शुभारंभ। विभिन्न परियोजनाओं का किया लोकार्पण/शिलान्यास,

पंकज कुमार तिवारी : 05-11-19 08:12:11

हिन्दुस्तानपथ न्यूज

यूपी ब्यूरो :- 5नवम्बर 2019, उपमुख्यमंत्री उ0प्र0 केशव प्रसाद मौर्य ने आज  जनपद जौनपुर मे सल्तनत बहादुर इण्टर कालेज के प्रांगण में बदलापुर महोत्सव का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया तथा इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग की योजनाओं का लोर्कापण भी किया। महोत्सव में आने वाले आम नागरिकों, छात्र/छात्राओं एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 07 गांव को जोडने वाला कटहरिया घाट सेतू का शिलान्यास, 76 किलो मीटर सड़क सहित लगभग रु0 50 करोड़ लागत की 42 परियोजनाएं का शिलान्यास किया गया है। मा0 उपमुख्यमंत्री ने इसके साथ ही बदलापुर निवासी अभिषेक मिश्रा आईईएस में स्थान पाने पर सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया एवं शिप्रा दुबे को पीसीएस जे में स्थान प्राप्त करने पर  सम्मानित किया। महोत्सव के उद्घाटन के पूर्व उपमुख्यमंत्री जी ने विद्यालय प्रांगण में वृक्षारोपण भी किया। 

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गांव के विकास के लिए प्रत्येक परिवारों को शौचालय, बिजली कनेक्शन तथा गरीबों को उज्ज्वला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन तथा गरीबो को इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपये तक के निःशुल्क इलाज कराकर प्रदेश को विकास की ओर अग्रसर किया जा रहा है। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित जनसमुदाय एवं छात्र/छात्राएं को शपथ दिलाई कि पर्यावरण को शुद्ध बनाये रखने हेतु प्लास्टिक थैला, बैग का इस्तेमाल नही किया जायेगा। अधिक से अधिक वृक्ष लगाया जायेगा। उन्होंने क्षेत्रवासियों से अपील की कि अपने क्षेत्र में गंदगी नही होने दी जायेगी तथा क्षेत्र को साफ-सुधरा रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि कुड़ा व पुआल आदि को न जलाये  ,इसके जलाने से पर्यावरण दूषित  होगा। सरकारी योजनाएं जन-जन तक पहुचे इसके लिए अधिकारियो को निर्देश दिया कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को सरकारी योजना का लाभ मिले तथा जनता की समस्याओ का निदान सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर करें। 

           महोत्सव में राज्यमंत्री आवास एवं शहरी नियोजन उ0प्र0, गिरीश चन्द्र यादव ने महोत्सव के सफल आयोजन पर विधायक बदलापुर रमेश चन्द्र मिश्र को बधाई देते हुए कहा कि यह महोत्सव पुरानी परम्पराओं को जीवित करने एवं समाज के लोगो को जोड़ने का कार्य कर रहा है उन्होंने उप मुख्यमंत्री को महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर आने के लिए आभार व्यक्त किया।  

बदलापुर महोत्सव में जनपद के विभिन्न विभागों के स्टाल लगाये गये  ,जिसमें जनकल्याण योजनाओं की जानकारी के साथ ही कुटीर उद्योग, हस्त उद्योग, कृषि, बैंक, बाल विकास, महिला कल्याण, समाज कल्याण, विकलांग कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, खादी ग्राम उद्योग, शहरी आजीवका मिशन, प्रधानमंत्री आवास सहित लगभग दो दर्जन विभागों ने स्टाल लगाकर जनमानस को योजनाओं की जानकारी प्रदान की गयी। बदलापुर महोत्सव कार्यक्रम में सायं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गये।  

            महोत्सव में जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह एवं विधायक बदलापुर रमेश चन्द्र मिश्र द्वारा जनपद के 10 शानदार मुॅछ रखने वालो को पुरस्कृत किया। जिसमें आशपुर देवसरापट्टी के पलई राम को प्रथम पुरस्कार के रुप में रु0 10000/- ओमप्रकाश यादव पीआरडी जवान को द्वितीय पुरस्कार को 5000/- पुलिस विभाग के सुभाष चन्द्र मौर्य को तृतीय पुरस्कार के रुप में रु0 3000/- तथा अन्य 07 को सांत्वना पुरस्कार रु0 1000 /-वितरित किया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 10 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी वितरित किये गये।        

इस अवसर पर बदलापुर महोत्सव आयोजनकर्ता विधायक रमेश चन्द्र मिश्र ने आये हुए सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।



add