झारखंड में कोरोना के मरीजों की संख्या 38 हुई...28 कोरोना मरीजों का जुड़ाव तब्‍लीगी जमात से है..!

hindustan path : 19-04-20 08:52:04

रांची-  झारखंड में कोरोना वायरस महामारी अब खौफ की सीमा लांघने पर आमदा है ,  र‌‍‌विवार को रांची में तीन और सिमडेगा में एक कोरोना संक्रमण मिला है, राज्य में अबतक 38 मरीजों में कोराेना संक्रमण की पुष्टि हुई है,  रविवार को रांची में तीन और सिमडेगा में एक कोरोना पॉजिटिव केस मिला, कोरोना के चार नए मरीजों में एक 42 वर्षीय शख्स हैदरी अपार्टमेंट पंजाब स्वीट हाउस, मेन रोड रांची के पीछे रहता है, वहीं 17 वर्षीय युवक खैरिया टोली सिमडेगा का है,   24 वर्षीय युवक तीसरा युवक  रांची हिंदपीढ़ी तथा 58 वर्षीय बुजुर्ग बेड़ो, रांची का रहनेवाला है।

इनमें 32 पुरुष और 6 महिलाएं शामिल हैं,  जबकि 38 में से 28 कोरोना मरीजों का जुड़ाव तब्‍लीगी जमात से है,  इनमें दो कोरोना संक्रमित विदेशी हैं,  रांची के हिंदपीढ़ी इलाके में बड़ी मस्जिद से पकड़े गए वेस्‍टइंडीज का पुरुष जमाती और म‍लेशिया की महिला जमाती को कोरोना से संक्रमित पाया गया है,  19 अप्रैल रविवार तक कोरोना से कुल दो मरीजों की मौत हो चुकी है।

झारखंड में कोरोना के फैलाव की बात करें तो राजधानी रांची के अलावा बोकारो, धनबाद, गिरिडीह, हजारीबाग और सिमडेगा में यह महामारी अपना पैर पसार चुकी है,  रांची का हिंदपीढ़ी इलाका अब तक समूचे झारखंड पर अकेले भारी पड़ रहा है। यहां से कुल 21 कोरोना मरीज अबतक मिल चुके हैं, बोकारो से 9 कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है, धनबाद, हजारीबाग, गिरिडीह और सिमडेगा में दो-दो कोरोना संक्रमित मिले हैं।

कोरोना संक्रमण के आंकड़ों की बात करें तो रांची में कुल 21 कोरोना मरीजों में 18 पुरुष और 3 महिलाएं हैं। यहां सारे के सारे मामले सिर्फ एक इलाके हिंदपीढ़ी से पकड़ में आए हैं,  बोकारो में गोमिया और तेलो गांव कोरोना संक्रमण का शिकार हुआ है। यहां अबतक 6 पुरुष और 3 महिलाओं को कोरोना संक्रमित पाया गया है,  धनबाद में 2 पुरुष, हजारीबाग में 2 पुरुष, गिरिडीह में 2 पुरुष और सिमडेगा में 2 पुरुषों को कोरोना पॉजिटिव बताया गया है। दो कोरोना मरीजों की मौत के बाद वर्तमान में सभी 36 संक्रमितों का इलाज आइसोलेशन सेंटर में चल रहा है।

शनिवार को भी मिला तब्लीगी जमात से जुड़ा एक और विदेशी

शनिवार को भी तब्लीगी जमात से जुड़ा एक और विदेशी झारखंड में कोरोना से संक्रमित पाया गया है, रांची स्थित रिम्स के लैब में हुई जांच में त्रिनिदाद एंड टोबैगो के 33 वर्षीय नागरिक में संक्रमण की पुष्टि हुई है,  जबकि धनबाद का एक और व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है,  यह मरीज पिछले दिनों बोकारो से धनबाद आया था,  शनिवार को पीएमसीएच में 38 जांच नेगेटिव तथा एक जांच को पॉजिटिव करार दिया गया। इसी के साथ झारखंड में मरीजों की संख्या बढ़कर 34 तथा रांची में 18 हो गई है,  तब्लीगी जमाती का यह युवक भी  मलेशिया मूल की युवती सहित 17 विदेशियों के साथ 29 मार्च को हिंदपीढ़ी के बड़ा मस्जिद में पकड़ा गया था।

पहली बार जांच में निगेटिव मिला था वेस्‍टइंडीज का मौलवी

उस समय जांच में यह निगेटिव पाया गया था। हालांकि अन्य जमातियों के साथ  खेलगांव में क्वारंटाइन था, दो दिनों पूर्व दोबारा सभी के सैंपल जांच के लिए भेजे गए जिसमें इस युवक में संक्रमण पाया गया। इस तरह 20 दिनों बाद इसमें संक्रमण की पुष्टि हुई। बता दें कि कोरोना संक्रमित यह दूसरा विदेशी मरीज है,  इससे पहले मलेशियाई युवती में संक्रमण पाया गया था।

34 में 25 मरीजों के लिए तब्लीगी जमात जिम्मेदार

झारखंड में अबतक 34 मरीजों में से 25 मरीजों का संबंध या संपर्क तब्लीगी जमात से रहा है,  इनमें दो विदेशी संक्रमित भी शामिल हैं, जिन्होंने झारखंड के 17 लोगों (हिंदपीढ़ी के 16 तथा सिमडेगा के एक) में संक्रमण फैलाया। बता दें कि हिंदपीढ़ी के सभी मरीजों के अलावा बोकारो के छह तथा सिमडेगा के एक मरीज प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से तब्लीगी जमात के लोगों से संक्रमित हुए,

Jagran



add