उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की नाजुक हालत के बीच मीडिया की चुप्पी ने बढ़ाई चिंता !

hindustan path : 22-04-20 05:46:04

सिओल, रायटर। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की हालत बेहद नाजुक है। अमेरिकी न्यूज चैनल सीएनएन ने यह दावा किया है। अमेरिकी खुफिया अधिकारी का कहना है कि ऑपरेशन के बाद उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की हालत बेहद नाजुक है। इस बीच उत्तर कोरियाई मीडिया ने बुधवार को भी नेता किम जोंग उन के स्वास्थ्य या उनके ठिकाने का कोई जिक्र नहीं किया। किम जोंग की नाजुक हालत को लेकर अंतर्राष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों में तो दावा किया गया लेकिन अब तक उत्तर कोरियाई मीडिया की ओर से कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं आई है।

उत्तर कोरियाई मीडिया ने किम जोंग की उपलब्धियों की नियमित रिपोर्टिंग करते हुए अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दों पर अपने पुराने या अनपेक्षित आर्टिकलों को प्रकाशित करते हुए सामान्य छवि के रूप में एक रिपोर्ट पेश की है।दक्षिण कोरियाई और चीनी अधिकारियों और अमेरिकी खुफिया विभाग के सूत्रों ने दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी मीडिया रिपोर्टों पर संदेह व्यक्त किया है, जबकि व्हाइट हाउस ने कहा कि वह इस मामले की बारीकी से निगरानी कर रहा है।
वहीं दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भवन (ब्लू हाउस) ने 36 साल के किम जोंग के स्वास्थ्य को लेकर ऐसी किसी सूचना से इन्कार किया है।ब्लू हाउस की ओर से कहा गया कि फिलहाल उत्तर कोरिया में किसी प्रकार की असामान्य गतिविधि नहीं दिख रही है। उत्तर कोरिया के करीबी सहयोगी चीन के एक अधिकारी ने भी कहा कि इस बात पर कतई विश्वास नहीं है कि किम गंभीर रूप से बीमार हैं।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जिन्होंने 2018 और 2019 में किम के साथ अभूतपूर्व शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात की, जिसमें उन्हें अपने परमाणु हथियार कम करने के लिए कहा गया था। ट्रंप ने कहा कि रिपोर्ट में पुष्टि नहीं की गई है, इसलिए इस पर बहुत अधिक विश्वास नहीं जताया जा सकता। ऐसे में फिलहाल किम जोंग की हालत पर संशय बना हुआ है।
ट्रंप ने मंगलवार को व्हाइट हाउस समाचार सम्मेलन में कहा कि मुझे उम्मीद है कि वह ठीक हैं। ट्रंप ने कहा कि मेरा किम जोंग उन के साथ बहुत अच्छा संबंध रहा है और मैं उसे अच्छा करते देखना चाहूंगा। हम देखेंगे कि वह कैसे है। हमें नहीं पता कि रिपोर्ट सच है।

दैनिक जागरण




add