15 जून तक बिहार में आंधी के साथ भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

hindustan path : 12-06-20 08:09:06

बिहार : 15 जून तक पटना सहित पूरे बिहार में आंधी के साथ भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की माने तो सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगड़िया, जमुई में अगले तीन दिनों तक 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से हवा चल सकती है और जोरदार बारिश की भी संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक भारत के उत्तरी हिस्से में दो सिस्टम सक्रिय है. बिहार, झारखंड होते हुए छत्तीसगढ़ तक पश्चिमी विक्षोभ के साथ चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. वहीं, दूसरी तरफ पाकिस्तान, राजस्थान होते हुए मध्य प्रदेश तक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है. इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी में निम्न हवा का दबाव है जो पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड होते हुए बिहार पहुंच रहा है. इसी के चलते बिहार के सभी जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है.
पटना में गुरुवार को दिन में तापमान में कमी और रात में बढ़ोतरी हुई. इसके बावजूद धुंध के साथ निकली घूप की वजह से आर्द्रता 63 फीसदी रहा. इससे दिन लोग उमस भरी गर्मी से परेशान रहे. राजधानी में गुरुवार का अधिकतम तापमान बुधवार की अपेक्षा तीन डिग्री कम 35.6 और न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री दर्ज किया गया. शुक्रवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. इस दौरान आसमान पर बादल छाए रहेंगे.



add