Current Date:24 Oct 2021





अफगानिस्तान की शिया मस्ज़िद में विस्फोट,अब तक 100 की मौत

अफगानिस्तान के कुंदूज में जुमे की नमाज के दौरान जोरदार धमाका हुआ। इसमें करीब 100 लोगों की मौत हो गई और 60 से ज्यादा घायल हैं।

अफगानिस्तान की शिया मस्ज़िद में विस्फोट,अब तक 100 की मौत


काबुल : अफगानिस्तान के कुंदूज में जुमे की नमाज के दौरान जोरदार धमाका हुआ। इसमें करीब 100 लोगों की मौत हो गई और 60 से ज्यादा घायल हैं। यह धमाका हजारा शिया मस्जिद को निशाना बनाकर किया गया। इस हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी संगठन ने नहीं ली है। 

बताया जा रहा है कि विस्फोट अफगानिस्तान के उत्तरी कुंदुज प्रांत में सैयद अबाद मस्जिद में हुआ, क्योंकि स्थानीय लोग शुक्रवार की नमाज के लिए मस्जिद में शामिल हुए थे। अभी तक किसी भी समूह ने इस विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है।
अगस्त के मध्य में तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद से आइएसआइएल (Islamic State of Iraq and the Levant-ISIL) से जुड़े आतंकवादियों के हमले बढ़ गए हैं। आतंकवादी हमलों में वृद्धि ने दोनों समूहों के बीच व्यापक संघर्ष की संभावना को बढ़ा दिया है।
इससे पहले रविवार को काबुल की एक मस्जिद में हुए विस्फोट में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई थी और 32 अन्य घायल हो गए थे। घटना काबुल की ईदगाह मस्जिद में भीड़भाड़ वाली जगह पर हुई थी
अफगानिस्तान के हालात दिन पर दिन हो रहे खराब
बता दें कि तालिबान की वापसी के बाद अफगानिस्‍तान में हालात और खराब हो गए हैं। हाल ही में पाकिस्तान में मौजूद संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी की हाई कमिश्नर फिलिपो ग्रांडी ने कहा था कि अफगानिस्तान में मानवीय स्थितियां बहुत ही खराब हैं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को तत्काल मदद के लिए आगे आना चाहिए। आलम यह है कि अफगानिस्तान की आर्थिक व्यवस्था ध्वस्त हो गई है। लोग रोजी रोटी के संकट से जूझ रहे हैं।















Anjali Chandel
Anjali Chandel

www.hindustanpath.com