Current Date:13 Jun 2021


IPL 2021 के बीच इस खिलाड़ी ने लिया संन्‍यास...आखिरी बार पाकिस्‍तान से टकराया था

इंडियन प्रीमियर लीग में ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटरों की काफी मांग रहती है. इस बीच इसी देश के एक खिलाड़ी ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है.

IPL 2021 के बीच इस खिलाड़ी ने लिया संन्‍यास...आखिरी बार पाकिस्‍तान से टकराया था
खेल जगत :  इंडियन प्रीमियर लीग  में अगर किसी देश के खिलाडि़यों की सबसे ज्‍यादा डिमांड रहती है तो वो ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर हैं. आईपीएल के मौजूदा 14वें सीजन में भी लगभग हर टीम में ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटरों की अच्‍छी खासी तादाद है. हालांकि आईपीएल 2021  के मौजूदा सीजन के बीच ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए एक अहम खबर सामने आई है. दरअसल, ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर का आगाज करने वाले ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर एलेक्‍स डूलन  ने अपने करियर का आखिरी मुकाबला पाकिस्‍तान के खिलाफ खेला.
एलेक्‍स डूलन ने ऑस्‍ट्रेलिया के लिए चार टेस्‍ट मैच खेले. इनमें से उन्‍होंने 12 फरवरी 2014 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ डेब्‍यू किया था. हालांकि वह पहली पारी में कोई खास प्रदर्शन नहीं कर सके, लेकिन दूसरी पारी में उन्‍होंने डेविड वॉर्नर के साथ 205 रनों की अहम साझेदारी की. इस दौरान डूलन ने 89 रन बनाए और वो अपने पहले टेस्‍ट शतक से महज 11 रन दूर रह गए. पहले मैच में उनके प्रदर्शन से प्रभावित होकर चयनकर्ताओं ने उन्‍हें सीरीज के बाकी दो मैचों में भी खिलाया, लेकिन डूलन वो मौका नहीं भुना सके और फिर प्‍लेइंग इलेवन से बाहर कर दिए गए.

2014 में खेला था आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय मैच

इसके बाद साल 2014 में ही उन्‍हें पाकिस्‍तान के खिलाफ टेस्‍ट मैच के लिए टीम में शामिल किया गया. और यही मैच उनके करियर का आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय मुकाबला भी साबित हुआ. चार टेस्‍ट में उन्‍होंने 23.87 की औसत से 191 रन बनाए. जहां तक बात डूलन के प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर की है तो उन्‍होंने अधिकतर समय तस्‍मानिया के लिए क्रिकेट खेला. इस दौरान 118 प्रथम श्रेणी मैचों में 33.6 की औसत से उनके बल्‍ले से 6824 रन निकले. उनके लिए सबसे शानदार शैफील्‍ड शील्‍ड सीजन 2012-13 का रहा जब उन्‍होंने 51.52 की औसत से 876 रन बनाए.
35 साल के डूलन ने 42 लिस्‍ट ए मैच भी खेले, जिनमें उन्‍होंने 36 की औसत से 1336 रन बनाए. वहीं 27 टी20 मुकाबलों में उनके नाम 17 की औसत से 409 रन दर्ज है. संन्‍यास का ऐलान करने के बाद डूलन ने कहा, ये बिल्‍कुल भी मुश्किल नहीं था. मैं पिछले तीन यार चार सीजन से हर बार यही सोच रहा था कि ये मेरा आखिरी सीजन होगा. और जब मैंने ये फैसला कर लिया तो उसके बाद से मैं काफी सहज हूं.