Current Date:25 Sep 2021





ब्लड बैंक ने मरीज को एक्सपायरी और अलग ग्रुप का दिया ब्लड, कलेक्टर से हुई शिकायत

अस्पताल में भर्ती मरीज को एक्सपायरी डेट और अलग ब्लड ग्रुप का ब्लड देने पर रेड क्रास ब्लड बैंक के खिलाफ मरीज के अटेंडेंट व डाक्टर ने शिकायत पुलिस से लेकर कलेक्टर तक से की है।

ब्लड बैंक ने मरीज को एक्सपायरी और अलग ग्रुप का दिया ब्लड, कलेक्टर से हुई शिकायत


ग्वालियर। अस्पताल में भर्ती मरीज को एक्सपायरी डेट और अलग ब्लड ग्रुप का ब्लड देने पर रेड क्रास ब्लड बैंक के खिलाफ मरीज के अटेंडेंट व डाक्टर ने शिकायत पुलिस से लेकर कलेक्टर तक से की है।

लक्ष्मीबाई कालोनी स्थित कल्याण हास्पिटल के डा. राघवेंद्र शर्मा ने बताया ग्वालियर निवासी 52 वर्षीय छोटी बाई चौहान शुक्रवार को भर्ती हुई थीं। उनका हीमोग्लोबिन छह रह गया था, उन्हें डाक्टरों ने ब्लड चढ़वाने की सलाह दी। मरीज का ब्लड ग्रुप बी-पाजिटिव था। ब्लड के लिए फार्म भरकर मरीज के अटेंडेंट को दिया गया। अटेंडेंट कमलाराजा अस्पताल के पास में स्थित रेड क्रास ब्लड बैंक से एक यूनिट ब्लड लाए। यहां डाक्टर ब्लड चढ़ाने से पहले ब्लड की एक्सपायरी डेट देखी तो वह निकल चुकी थी। जब क्रास मैचिंग स्लिप देखी तो डाक्टर दंग रह गए, क्योंकि उसमें मरीज का नाम छोटी बाई व ब्लड डोनर का नाम रोहित लिखा था। साथ ही ब्लड ग्रुप ए-पाजिटिव था। 

डा. राघवेंद्र का कहना है जिस थैली में ब्लड आया उस पर ग्रुप बी-पाजिटिव और ब्लड निकालने की तारीख 31 मई लिखी थी। इसके नीचे 35 दिन में ब्लड एक्सपायर होना लिखा था। इस तारीख के अनुसार ब्लड निकले हुए अब 60 दिन हो चुके हैं। जब कलेक्टर को पूरी बात बताई तो उन्होंने एसडीएम और ड्रग इंस्पेक्टर को जांच के लिए अस्पताल भेजा। वहीं सीएमएचओ को भी इसकी लिखित शिकायत कर दी है, उनका कहना है जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।



Nishu Sharma
Nishu Sharma

News Editor