Current Date:25 Sep 2021





राज्य में दो दिनों का संपूर्ण लॉकडाउन, 66 फीसदी आबादी संक्रमण के दायरे में..

सरकार ने राज्य में दो दिनों का पूर्ण लॉकडाउन घोषित किया है। केरल में 31 जुलाई से 1 अगस्त तक पूरी तरह से पाबंदियां लागू होंगी।

राज्य में दो दिनों का संपूर्ण लॉकडाउन, 66 फीसदी आबादी संक्रमण के दायरे में..



केरल। प्रदेश में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमितों के मरीजों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। अब सरकार ने राज्य में दो दिनों का पूर्ण लॉकडाउन घोषित किया है। केरल में 31 जुलाई से 1 अगस्त तक पूरी तरह से पाबंदियां लागू होंगी।

पिछले 20 दिनों में सबसे ज्यादा केस पिछले 24 घंटे में सामने आए हैं। देशभर में आ रहे कुल केस में से 50 फीसदी केस केरल से है, जिसके बाद केरल में लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया है।

हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, रोजाना 4 लाख मामलों से घटकर 2 लाख तक पहुंचने में 26 दिनों का वक्त लगा था। 2 लाख केस से 1 लाख तक आने में 11 दिन का वक्त लगा। रोज 1 लाख से रोज 50 हजार केस तक आने में 20 दिन लगे, लेकिन अब पिछले 31 दिनों से नए केस 30 से 40 हजार के बीच आ रहे हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक बुधवार को आए आंकड़ों में 80 फीसदी मामले केरल, महाराष्ट्र और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों से हैं।

वहीं डराने वाली बात यह है कि देश के कुल मामलों में से 50 फीसदी अकेले केरल से हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा कि केस बढ़ने की अहम वजहों में 66 पर्सेंट आबादी के संक्रमण के दायरे में होना, कंटेनमेंट स्ट्रैटजी पर कम ध्यान देना और ईद के मौके पर छूट जैसी वजहें शामिल हैं।

केरल में मंगलवार को 22 हजार से ज्यादा नए कोविड केस सामने आने से केंद्र सरकार की चिंता बढ़ गई है। बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार अपनी टीम केरल भेजेगी। इस टीम में 3 से 4 सदस्य होंगे। ये टीम विशेष रूप से इस बात की जांच करेंगे कि कोविड जांच, निगरानी और नियंत्रण कार्य कैसे चल रहे हैं।

टीम अस्पतालों में बेड की स्थिति, ऐंबुलेंस, वेंटिलेटर और मेडिकल ऑक्सिजन के साथ-साथ कोविड-19 टीकाकरण के पर्याप्त संसाधनों की स्थिति को देखेगी। बता दें केरल में मंगलवार को पिछले 50 दिनों में अब तक के सबसे ज्यादा 22,129 केस सामने आए थे। इससे पहले भी केंद्र सरकार ने इसी महीने की शुरुआत में बढ़ते मामलों को देखते हुए 6 राज्यों में कोविड कंट्रोल टीमें भेजी थीं।



Nishu Sharma
Nishu Sharma

News Editor