Current Date:13 Jun 2021


HIV संक्रमित महिला 7 माह तक रही कोरोना की चपेट में, वायरस ने शरीर में 32 बार बदला स्वरूप

दक्षिण अफ्रीका में एचआईवी संक्रमित एक महिला करीब सात महीने तक कोरोना वायरस की चपेट में रही। इस दौरान सार्स-कोव-2 वायरस ने उसके शरीर में करीब 32 बार अपना स्वरूप बदला।

HIV संक्रमित महिला 7 माह तक रही कोरोना की चपेट में, वायरस ने शरीर में 32 बार बदला स्वरूप
दक्षिण अफ्रीका। दक्षिण अफ्रीका में एचआईवी संक्रमित एक महिला करीब सात महीने तक कोरोना वायरस की चपेट में रही। इस दौरान सार्स-कोव-2 वायरस ने उसके शरीर में करीब 32 बार अपना स्वरूप बदला। 
 
डरबन स्थित क्वाजूलू-नेटल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इसका खुलासा किया है। शोधकर्ताओं ने बताया कि 36 वर्षीय महिला के शरीर में 13 म्यूटेशन (जेनेटिक उत्परिवर्तन) स्पाइक प्रोटीन में देखे गए। यह वही प्रोटीन है, जो कोरोना वायरस को प्रतिरोधक तंत्र के हमले से बचाता है।हालांकि यह महिला में मौजूद म्यूटेशन का प्रसार अन्य लोगों में भी हुआ या नहीं इसका खुलासा अभी तक नहीं हुआ है।

Also Read : दूल्हे पहुंचे बारात लेकर, एक के साथ हुई वरमाला दूसरे के साथ लिए सात फेरे.. फिर मचा हंगामा

इसका खुलासा उस समय हुआ जब एचआईवी संक्रमितों के प्रतिरोधक तंत्र की प्रतिक्रिया समझने के लिए प्रतियोगिता आयोजित की थी। इस प्रतियोगिता में 300 एचआईवी संक्रमित महिलाओं को चुना गया था। इसी दौरान महिला के शरीर में कोरोना वायरस की जेनेटिक संरचना में लगभग दो दर्जन म्यूटेशन का मामला सामने आया। क्योंकि पीड़ित महिला में संक्रमण के मामूली लक्षण उभरे थे। शोध के दौरान चार एचआईवी संक्रमित मिले हैं, जिनमें कोरोना संक्रमण एक महीने से ज्यादा समय तक मौजूद था।
Nishu Sharma
Nishu Sharma

News Editor