Current Date:27 Jan 2022






पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने किया सलमान खुर्शीद का समर्थन, जानें महबूबा मुफ्ती ने क्या कहा...

पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की नई किताब में हिंदुत्व की तुलना खूंखार इस्लामी आतंकी संगठन बोको हरम और आईएसआईएस की विचारधारा से करने पर हंगामा थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती भी इस हंगामे में कूद पड़ी हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने किया सलमान खुर्शीद का समर्थन, जानें महबूबा मुफ्ती ने क्या कहा...


नई दिल्ली : पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की नई किताब में हिंदुत्व की तुलना खूंखार इस्लामी आतंकी संगठन बोको हरम और आईएसआईएस की विचारधारा से करने पर हंगामा थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती भी इस हंगामे में कूद पड़ी हैं। महबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हिंदुत्व और हिंदू  धर्म को हाइजैक करने का आरोप लगाते हुए कहा कि मजहब के नाम पर लोगों को लड़ाने वाले, उनका कत्ल करने वाले सांप्रदायिक संगठनों की तुलना आईएसआईएस जैसे किसी भी संगठन से कर सकते हैं। महबूबा मुफ्ती ने इस दौरान हिंदू व हिंदुत्व से बीजेपी और आरएसएस से कोई ताल्लुक नहीं रहने की बात भी कही।

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि हिंदुत्व कभी भी सांप्रदायिकता को बढ़ावा नहीं देता है, लेकिन आरएसएस और बीजेपी लोगों को लड़ाने की कोशिश में लगी रहती है। उन्हें लगता है कि हिंदुत्व और हिंदू धर्म का मतलब बीजेपी और आरएसएस है, जबकि ऐसा नहीं है। महबूबा मुफ्ती ने बीजेपी व आरएसएस जो लोगों को पढ़ाना चाहती है, वह न तो हिंदू धर्म है और न ही हिंदुत्व। जो सांप्रदायिक पार्टी हैं, उसकी तुलना आतंकी संगठनों से की जा सकती है, जो धर्म के नाम पर लिंचिंग करते हैं, उसकी तुलना आईएसआईएस क्या, किसी भी आतंकवादी संगठन से कर सकते हैं।

आखिरकार क्या है पूरा बवाल?

बता दें कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने ‘सनराइज ओवर अयोध्या’ नाम की किताब लिखी है। इस किताब पर ही सियासी बवाल मचा हुआ है, क्योंकि सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब में हिंदुत्व पर निशाना साधा है। सलमान खुर्शीद की किताब के पेज नंबर 113 का चैप्टर है ‘सैफरन स्काई’ यानी भगवा आसमान।

इसमें सलमान खुर्शीद लिखते हैं- हिंदुत्व साधु-सन्तों के सनातन और प्राचीन हिंदू धर्म को किनारे लगा रहा है, जो कि हर तरीके से ISIS और बोको हरम जैसे जिहादी इस्लामी संगठनों जैसा है।















Anjali Chandel
Anjali Chandel

www.hindustanpath.com