Current Date:09 May 2021

कोरिया जिले के अधिकांश ग्राम पंचायतों में करोड़ों फूँक कर कागजों में हुआ पौधा रोपण कार्य

पौधा रोपण व ट्री गार्ड लगाने के नाम पर करोड़ों ख़र्च किये, पौधे व ट्री गार्ड किस हाल में है सुध लेने पंचायत प्रतिनिधि व किसी भी अधिकारियों के पास फुरसत नहीं

कोरिया जिले के अधिकांश ग्राम पंचायतों में करोड़ों फूँक कर कागजों में हुआ पौधा रोपण कार्य

बैकुंठपुर(कोरिया) पौधा रोपण के नाम पर पंचायत प्रतिनिधियों ने बरती लापरवाही। मनरेगा योजना के तहत लाखों रूपए खर्च कर लगाए गए थे पौधे ट्री गार्ड। लगाए गए पौधों ट्री गार्ड की सुध लेने मुख्य कार्यपालन अधिकारी के दिशा निर्देशन के बाद भी पंचायत प्रतिनिधियों ने नहीं दिया ध्यान। जिला पंचायत उपाध्यक्ष वेदान्ती तिवारी ने पंचायतों के द्वारा पौधा रोपण ट्री गार्ड लगाने के नाम पर खर्च की गई लाखों रूपए के जांच की मांग कलेक्टर से की गई।

कोरिया जिले के साथ साथ पटना सहित क्षेत्र के दर्जनों पंचायतों में 6 महिने पूर्व पौधा रोपण एवं ट्री गार्ड लगाने के नाम पर मनरेगा योजना के तहत लाखों रूपए पानी की तरह खर्च किया गया, एक एक पंचायत में 6 से सात सात लाख रूपए खर्च हुआ लेकिन आज स्थिति यह है कि तो ट्री गार्ड नजर रहे हैं और ही लगाए गए पौधे, कुछ पंचायतों ने कागजों में पौधा रोपण और ट्री गार्ड लगाकर राशि का आहरण कर लिया।

बता दें कि पटना सहित अमहर, जमड़ी, बुड़ार, सोरगा, अंगा, डूमरिया, खोड़री, भाड़ी, जमड़ी, तेंदुआ, जटासेमर, झरनापारा, बुड़ार, ओड़गी सहित कई ग्राम पंचायतों में लाखों रूपया खर्च कर वर्ष 2020 -2021 में महात्मा गांधी नरेगा योजना के अंतर्गत कई ग्राम पंचायतों में सड़क किनारे शासकिय भवनों के बाउन्ड्री में वृक्षा रोपण ट्री गार्ड लगाए गए थे कई ग्राम पंचायतों के द्वारा बिना पौधा एवं ट्री गार्ड लगाए पैसा आहरण कर लिया गया और आज कई जगह ट्री गार्ड उखड़े पड़े हैं और सुरक्षा के अभाव में पौधे भी नष्ट हो गए हैं, इस संबंध में जनपद पंचायत बैकुन्ठपुर मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा तकनीकी सहायक सहित सरपंच, सचिव रोजगार सहायक को पत्र लिख कर भी औगत किया गया था कि लगाए गए ट्री गार्ड पौधों की सुरक्षा करते हुए देखभाल किया जाये लेकिन आज तक इनकी किसी प्रकार की जांच नहीं हुई जिला पंचायत उपाध्यक्ष वेदान्ती तिवारी ने कई पंचायतों में पौधा रोपण में हुए भ्रष्टाचार की जांच की मांग कोरिया कलेक्टर से की है।



Naresh Kumar Yadav
Naresh Kumar Yadav

Bureau Chief Koriya Chhattisgarh