Current Date:27 Jan 2022






सूरजपुर : रेत खदानों के संबंध में भाजपा ने समिति की रिपोर्ट राज्यपाल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं नेता प्रतिपक्ष को भेजी

ग्राम रेवटी में महान नदी में शासन के द्वारा रेत उत्खनन का ठेका किया गया है परंतु ग्राम केवटी में कोई महान नदी है ही नहीं । ऐसी स्थिति में ग्राम वासियों एवं भारतीय जनता पार्टी के द्वारा जगह - जगह आन्दोलन धरना प्रदर्शन एवं चक्का जाम कर विरोध प्रदर्शन भी किया गया है ।

सूरजपुर : रेत खदानों के संबंध में भाजपा ने समिति की रिपोर्ट राज्यपाल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं नेता प्रतिपक्ष को भेजी




सूरजपुर। भारतीय जनता पार्टी , जिला सूरजपुर के द्वारा रामसेवक पैकरा, पूर्व गृहमंत्री एवं प्रदेशाध्यक्ष भाजपा के नेतृत्व में पाँच सदस्यीय समिति बाबूलाल अग्रवाल जिलाध्यक्ष भाजपा, भीमसेन अग्रवाल प्रदेश कार्यसमिति सदस्य भाजपा, रामकृपाल साहू पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा एवं भूलन सिंह मरावी जिला उपाध्यक्ष भाजपा के रूप में बनाई गई थी। जिनके द्वारा लगातार चार - पाँच दिनों तक दौरा करते हुये सभी रेत खदाने सेमरा , सत्तीपारा -1 , सत्तीपारा -2 , सत्तीपारा -3,बंशीपुर -1, बंशीपुर -2,उमेश्वरपुर ,नमदगिरी,कसकेला , भैयाथान , रेवटी,पम्पापुर , खोपा -1,खोपा -2,मसिरा,पासल का निरीक्षण किया गया।

जिसमें समिति के द्वारा पाया गया कि प्रदेश सरकार के संरक्षण में जिला प्रशासन के सहयोग से नियम विरुद्ध रेत का उत्खनन किया जा रहा है उपरोक्त उत्खनन में निम्नानुसार कमियाँ पाई गई। 

रेत खदानों में भूमि का खसरा नम्बर के अनुसार चिन्हांकन नहीं किया गया है, संबंधित खदानों में नियमों की जानकारी का कोई प्रदर्शन सूचना पटल पर नहीं लगाया गया है ।, बड़ी - बड़ी पोकलेन मशीनों के द्वारा मनमाने ढंग से रेत उत्खनन किया जा रहा है जिसमें 15 से 20 फिट तक नदियों में गढ्ढे हो गये हैं, पुल पुलिया के नजदीक 150 से 200 मीटर के अन्दर भी खुदाई की गई है जिससे पुल पुलिया क्षतिग्रस्त होने की संभावना है, लोकल मजदूरों एवं ट्रैक्टरों का उपयोग नहीं करते हुये बड़ी - बड़े ट्राला वाहनों से सीधे लोडिंग कर अन्य प्रदेशों को रेत भेजी जा रही है एवं कितना घन मीटर रेत निकाला गया है इसका भी कोई विवरण नहीं है, ग्राम मसिरा , भैयाथान , पासल , बिहारपुर में अवैध उत्खनन का कार्य जारी है परंतु यहाँ किसी भी ठेकेदारों को कार्यादेश जारी नहीं किया गया है, ग्राम पासल बिहारपुर में लगभग 100 ट्रक अवैध रेत उत्खनन कर एक स्थान पर कई महीनों से रखा हुआ है और वह किसके द्वारा उत्खनन कर वहाँ रखा गया है इस संबंध में प्रशासन द्वारा कोई जानकारी ग्राम वासियों या जन प्रतिनिधियों को नहीं दिया जा रहा है, ठेकेदारों के द्वारा सीमा क्षेत्र से बाहर जानकर मनमाने ढंग से अन्य रकबा से भी खुदाई की जा रही है । उपरोक्तानुसार ठेकेदारों के द्वारा जिस ढंग से बालू की अवैध खुदाई की जा रही है उससे आने वाले समय में पुल , पुलिया एवं सड़कों का अस्तित्व समाप्त होने की संभावना है । ग्राम रेवटी में महान नदी में शासन के द्वारा रेत उत्खनन का ठेका किया गया है परंतु ग्राम केवटी में कोई महान नदी है ही नहीं । ऐसी स्थिति में ग्राम वासियों एवं भारतीय जनता पार्टी के द्वारा जगह - जगह आन्दोलन धरना प्रदर्शन एवं चक्का जाम कर विरोध प्रदर्शन भी किया गया है ।जिसमें अधिकारियों के द्वारा आश्वासन दिया गया था कि अवैध रेत उत्खनन बंद कर दिया जावेगा । परंतु मनमाने ढंग से जिला प्रशासन के सहयोग से अवैध रेत अभी भी निकाला जा रहा है । जिससे आम जनता में भारी आक्रोष का वातावरण निर्मित है । अतः उपरोक्त सभी विषयों का शूक्ष्म अवलोकन करते हुये दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध तत्काल उचित कार्यवाही किये जाने की मांग की है।
















Nishu Sharma
Nishu Sharma

News Editor