Current Date:25 Sep 2021





तालिबानियों का फरमान... अफगानिस्तान के लोग नहीं जाएंगे काबुल एयरपोर्ट...सिर्फ विदेशियों को मिलेगी इजाजत

तालिबान ने मंगलवार को चेतावनी देते हुए कहा कि अमेरिका अफगानिस्तान से लोगों को ले जाने की कार्रवाई 31 अगस्त तक खत्म कर ले.

तालिबानियों का फरमान... अफगानिस्तान के लोग नहीं जाएंगे काबुल एयरपोर्ट...सिर्फ विदेशियों को मिलेगी इजाजत


तालिबान ने मंगलवार को चेतावनी देते हुए कहा कि अमेरिका अफगानिस्तान से लोगों को ले जाने की कार्रवाई 31 अगस्त तक खत्म कर ले. इससे पहले भी तालिबान के दोहा स्थित प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि 31 अगस्त ‘रेड लाइन’ है और अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी की समय सीमा बढ़ाना उकसावे का कदम होगा. उन्होंने कहा था कि डेडलाइन को बढ़ाए जाने का फैसला तालिबान के शीर्ष नेतृत्व को करना है.
तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उनका समूह समय सीमा “बढ़ाए जाने की बात नहीं” स्वीकार करेगा और उसके बाद अफगानों को विमानों से निकासी की अनुमति नहीं दी जाएगी. उन्होंने कहा कि तालिबान एयरपोर्ट को जाने वाले रास्तों पर अफगानों को रोकेगा ताकि भीड़ वहां जमा नहीं हो लेकिन विदेशियों को जाने की अनुमति देगा. हालांकि, तत्काल यह स्पष्ट नहीं हो सका कि वे विदेशियों की सुरक्षा में जा रहे अफगानों को रोकेंगे या पश्चिमी देशों के निकासी अभियान को.
मुजाहिद ने कहा, “काबुल एयरपोर्ट से मिलने वाली सड़क को ब्लॉक कर दिया गया है. इस तरफ से विदेशी जा सकते हैं, लेकिन अफगानियों को इजाजत नहीं है. वे लोग (अफगानी) घर जा सकते हैं. हम सबकुछ पहले ही भूल चुके हैं. तालिबान आपकी सुरक्षा की गारंटी देता है.”
अमेरिका स्किल्ड अफगानियों को निकालना बंद करे- प्रवक्ता
इसके अलावा उन्होंने अमेरिका से कहा कि वो स्किल्ड अफगान नागरिकों को यहां से निकालना बंद करे. उन्होंने कहा, “इस देश को डॉक्टरों, इंजीनियरों और शिक्षित लोगों की जरूरत है. हमें इन टैलेंट्स की जरूरत है.” उन्होंने अफगानिस्तान छोड़कर जा रहे लोगों से कहा कि विदेश में उनकी जिंदगी खतरे में होगी और विदेशी उनका देखभाल नहीं करेंगे.
कई अफगान नागरिक देश पर तालिबान का कब्जा होने के बाद बाहर भागने की लगातार कोशिश कर रहे हैं. मुजाहिद ने कहा कि देश में जनजीवन सामान्य हो रहा है लेकिन एयरपोर्ट पर अव्यवस्था की समस्या बनी हुई है. मुजाहिद ने कहा कि निर्धारित समय के बाद एयरपोर्ट की सुरक्षा तालिबान अपने हाथ में ले लेगा. हालांकि उसने कहा कि अब तक स्पष्ट नहीं है कि काबुल से कब तक कमर्शियल फ्लाइट बहाल होंगी.
सुरक्षा स्थिति सामान्य होने पर काम पर लौट सकेंगी महिलाएं- तालिबान
तालिबान ने प्रेस कॉफ्रेंस में ऊपर लग रहे सभी आरोपों को खारिज करने की कोशिश की. प्रवक्ता ने सफाई देते हुए कहा है कि महिलाओं के साथ किसी तरह का कोई दुर्व्यवहार न हो इसके लिए उन्हें काम से रोका गया है. उन्होंने कहा, “महिलाओं को अभी घर में रहना चाहिए. उन्हें हटाया नहीं जा रहा है और उनके वेतन का भुगतान घर पर किया जाएगा. एक बार सुरक्षा की स्थिति सामान्य हो जाती है तो आप काम पर वापस सामान्य तरीके से लौट सकती हैं.”
अमेरिकी और उसके समर्थकों की घरों में घुस-घुस कर तलाशी की खबर को जबीहुल्लाह ने बेबुनियाद बताते हुए कहा कि “तालिबान किसी के घर में नहीं घुस रहा है और ना ही तालिबान के पास कोई तलाशी को लेकर लिस्ट है. सभी के लिए सामान्य माफी की घोषणा की गई है और हम लोगों के भविष्य और वापसी के बारे में सोच रहे हैं.”