Current Date:24 Oct 2021





भारत में तूफान 'जवाद' का खतरा, छग-मप्र समेत कई राज्य होंगे प्रभावित

गुलाब तूफान के बाद अब देश में एक और तूफान का खतरा मंडरा रहा है। इस तूफान का नाम जवाद रखा गया है।

भारत में तूफान 'जवाद' का खतरा, छग-मप्र समेत कई राज्य होंगे प्रभावित


नई दिल्लीः गुलाब तूफान के बाद अब देश में एक और तूफान का खतरा मंडरा रहा है। इस तूफान का नाम जवाद रखा गया है। मौसम विभाग की मानें तो इस तूफान का असर उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र पर पड़ेगा, वहीं दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, पंजाब भी प्रभावित हो सकते हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी और उससे सटे अरब सागर में अगले कुछ दिनों में चक्रवाती तूफान के विकसित होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा यदि सिस्टम एक चक्रवात में विकसित होता है, तो इसे ‘जवाद’ कहा जाएगा, जो सऊदी अरब द्वारा दिया गया नाम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग अनुसार, बंगाल की खाड़ी के ऊपर विकसित होने वाले तूफान की प्रक्रिया शनिवार को शुरू हुई, जिससे उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर एक ऊपरी चक्रवाती परिसंचरण का निर्माण हुआ।

आईएमडी के नवीनतम मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तरी अंडमान सागर और इसके आस-पास के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से अगले 36 घंटों के दौरान उसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके बाद के 4-5 दिनों के दौरान दक्षिण ओडिशा-उत्तर आंध्र प्रदेश के तटों की ओर बढ़ने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि इसके प्रभाव से अगले 5 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा की गति के साथ अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।















Anjali Chandel
Anjali Chandel

www.hindustanpath.com