Current Date:11 Apr 2021

10 वर्ष बीत जाने के बाद भी नहीं बन सका अतिरिक्त कक्ष भवन...सरपंच सचिव की लापरवाही

लखनपुर के ग्राम पंचायत तुरना बैगा पारा का है मामला ,

10 वर्ष बीत जाने के बाद भी नहीं बन सका अतिरिक्त कक्ष भवन...सरपंच सचिव की लापरवाही
 संवाददाता : मुन्ना पांडेय 
लखनपुर : विकासखंड  अंतर्गत ग्राम पंचायत तुरना  बैगा पारा में सर्व शिक्षा अभियान के तहत वर्ष 2010 -11 में बनने वाला अतिरिक्त कक्ष भवन निर्माण आज भी खंडहरनुमा  अधुरा है 275000 रुपए स्वीकृत राशि से बनने वाले भवन का निर्माण पंचायत एजेंसी के मार्फत कराया जाना था परन्तु नहीं कराया गया।   जिसमें प्रथम किस्त 137000 रुपए पंचायत के खाते में भेज दिया गया था। तत्कालीन सरपंच प्रयाग सिंह के द्वारा अतिरिक्त कक्ष का आधा अधुरा  निर्माण कराने उपरान्त उक्त अतिरिक्त कक्ष भवन को जर्जर बदहाल  छोड़ दिया गया था पंचायत एजेंसी एवं सरपंच सचिव के घोर लापरवाही के कारण  अतिरिक्त कक्ष भवन जर्जरता ही नहीं अपितु वर्तमान सरपंच प्रयाग सिंह के कार्य प्रणाली पर   कई सवाल उठ रहे हैं  10 वर्ष बीतने के बाद भी सरपंच की घोर लापरवाही के कारण जिस स्थिति में अतिरिक्त कक्ष भवन अधूरा पड़ा हुआ है उससे तो यही लगता है कि  उक्त भवन को  नए सिरे से निर्माण कराया जाना बेहतर होगा।  अतिरिक्त कक्ष भवन की गुणवत्ताहीन स्थिति को देखते हुए बच्चों को कक्ष के अन्दर बैठाकर अध्ययन कराया जाना उनके जान जोखिम में डालने जैसा खतरनाक होगा। तथा महगा पड़ सकता है।
इसी तरह विकासखंड लखनपुर में सर्व शिक्षा अभियान के  तहत कराए गए कई ऐसे आधे अधूरे कार्य दशकों से पड़े हुए हैं जिनका जिक्र समय समय पर होता रहता है। परंतु शासन प्रशासन एवं विभागीय आला अधिकारीयों की गैर जिम्मेदाराना रवैए के कारण निर्माण एजेंसी के खिलाफ कोई ठोस कार्यवाही नहीं किया जाना समझ के परे है जिससे लापरवाह कार्य एजेंसी का मनोबल बड़ा रहता है।
वहीं बीआरसी  उषा किरण बखला से इस संबंध में पूछे जाने पर बताया कि उक्त अधूरे निर्माण कार्य को सरपंच को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए निर्देशित किया गया है ।