Current Date:13 Jun 2021


मानसून के आगमन से राजधानी हुई लबालब, घरों और सड़कों में भरा पानी

छत्तीसगढ़ में मानसून का आगमन हो चुका है। जिसके बाद से रायपुर में झमाझम बारिश चालू है। इतने समय से गर्मी की मार झेल रहे लोगों को जहां इससे राहत मिली है

मानसून के आगमन से राजधानी हुई लबालब, घरों और सड़कों में भरा पानी
रायपुर। छत्तीसगढ़ में मानसून का आगमन हो चुका है। जिसके बाद से रायपुर में झमाझम बारिश चालू है। इतने समय से गर्मी की मार झेल रहे लोगों को जहां इससे राहत मिली है वहीं दूसरी ओर पहली बारिश में ही शहर की सड़के लबालब होने लगी।

रायपुर में 5 दिन पहले ही मानसून ने दस्तक दी है। अच्छी बारिश की संभावना के मद्देनजर सुरक्षा, बचाव की तैयारी भी की गई है जो अभी पूरी नहीं हो सकी है। नालों की समस्या अब तक बनी हुई है। पहली बारिश से जहां गली मोहल्लों से कालोनी तक पानी भर गया वहीं नालियों की गंदगी पूरे वेग के साथ सड़कों पर बहने लगी।

राजधानी के निचली बस्तियों और झुग्गी घरों में पानी भरने से लोगों को काफी नुकसान झेलना पड़ा। मदर टेरेसा वार्ड की जलविहार कालोनी, कुशालपुर के शीतला नगर, तरुण नगर, तुलसी नगर, प्रोफेसर कालोनी सड़क नंबर 1 वाली गली में सबसे ज्यादा परेशानी लोगों को उठानी पड़ी।

करोड़ों खर्च कर बनाए गए भाठागांव के नए बस टर्मिनल में बरसाती पानी के निकास का कोई इंतजाम नहीं होने से पेनोरमा के चारों तरफ पानी भर गया है। वहीं मदर टेरसा वार्ड स्थित मरीन ड्राइव के पीछे बसी जलविहार कालोनी में लोगों के घरों में नालियों का गंदा पानी भर गया। बस्तीवासियों की शिकायत के बाद भी नगर निगम प्रशासन ने जलभराव से लोगों को बचाने कोई ठोस इंतजाम अब तक नहीं किया है।

बूढ़ापारा के धरनास्थल में चारों तरफ पानी भरा है। यहां कीचड़ और एसएलआरएम सेंटर से उठने वाली बदबू के कारण लोग परेशान हो रहे हैं। तेलीबांधा पुलिस थाना के पास स्टडी सर्किल के पास पानी भरने से शिव नगर और नहर पारा के पीछे का हिस्सा प्रभावित हो रहा है। ठक्कर बापा वार्ड में जल भराव की समस्या अंजलि विहार बस्ती में नगर निगम द्वारा गंदे पानी के निकास के लिए अब तक नाली नहीं बनाई गई। इस वजह से यहां पानी भर रहा है। प्रोफेसर कालोनी, शीतला नगर में जलभराव रोकने कुशालपुर से चिंगरी नाला तक नया नाला निर्माण कार्य चल रहा है। तेलीबांधा की जल विहार कालोनी में पानी भरने की शिकायत दूर करने अरमान नाला को चौड़ा कर रहे हैं।
Nishu Sharma
Nishu Sharma

News Editor