Current Date:25 Sep 2021





लखनपुर : प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के गुणवत्ताहीन अधूरे कार्य को लेकर वार्ड वासियों में आक्रोश

सड़क में जलभराव से बारिश का पानी घर में घुसने से वार्ड वासियों में ठेकेदारों व विभाग के प्रति आक्रोश व्याप्त है।

लखनपुर : प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के गुणवत्ताहीन अधूरे कार्य को लेकर वार्ड वासियों में आक्रोश


मुन्ना पांडेय@लखनपुर। राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ी ग्राम कटिन्दा लोसगी कुन्नी पहुंच मार्ग प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क निर्माण कार्य किया जाना था लेकिन टेंडर लगे विगत 2 वर्ष बीतने के बाद भी सड़क निर्माण आज भी अधूरा है जिसके कारण नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 8 सड़क में जलभराव से बारिश का पानी घर में घुसने से वार्ड वासियों में ठेकेदारों व विभाग के प्रति आक्रोश व्याप्त है। 

दरअसल प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत वर्ष 2019-20 में लखनपुर के राष्ट्रीय राजमार्ग से लगे हुए ग्राम कटीन्दा, लोसगी, कुन्नी पहुंच मार्ग के तहत 6. 50 किलोमीटर लंबाई का सड़क निर्माण कराया जाना था जिसमें बीटी डामर युक्त सड़क की लंबाई लगभग चार्ज 4 . 56 किलोमीटर तथा सीसी निर्माण 1.94 किलोमीटर निर्माण  कराया जाना शामिल था और उसी सड़क में पांच पुलिया का निर्माण भी कराया जाना था लेकिन सम्बंधित सड़क ठेकेदार द्वारा आधा अधूरा निर्माण कार्य कराया गया है।

ठेकेदार एवं विभाग की लापरवाही के कारण जगह-जगह पाइप के जगह में ह्यूमन पाइप लगा दिया गया है जिसके कारण पहली बारिश में ही पूरी पाइप बहने के कागार पर है रोड की कटाई हो रही है। जिससे स्पष्ट होता है कि ठेकेदार एवं विभागीय अधिकारियों के मिलीभगत से गुणवत्ता के ऊपर ध्यान नहीं रखा गया।

वही अम्बिकापुर बिलासपुर राष्ट्रीय राजमार्ग से लखनपुर के वार्ड क्रमांक 8 होते हुए 1.94 किलोमीटर सी सी सड़क निर्माण एवं नाली निर्माण का कार्य भी कराया जाना था लेकिन ठेकेदार एवं विभाग की लापरवाही के कारण आज दिनांक तक सीसी सड़क निर्माण नहीं होने  तथा सड़क में बड़े-बड़े गड्ढो में जल भराव होने से एव जल निकासी नहीं होने कारण सड़क में आवागमन बाधित हो रहा है तथा राहगीर परेशान हैं। जलभराव की स्थिति निर्मित होने जगह-जगह तीन से चार फीट जलभराव होने के कारण वहां निवासरत नगर वासियों के घर में बारिश का पानी जाने से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है तथा ठेकेदार के पीएम विभाग के आला अधिकारियों के प्रति जन आक्रोश की भावना व्याप्त है।

जिस तरह से विभाग ठेकेदार पर मेहरबान जिससे प्रदर्शित होता है कि उक्त निर्माण कार्य 2019-20 में प्रारंभ किया जाना था और 2021 मई तक कार्य पूर्ण किया जाना था लेकिन ठेकेदार मेंस एलसी कटरी कोरबा के द्वारा अधूरा निर्माण कार्य कर छोड़ दिया गया है और जगह-जगह सड़क निर्माण के दबने की भी शिकायत ग्रामीणों से आ रही है। जिससे लगता है कि ठेकेदारों विभाग के आला अधिकारी की मधुर संबंध होने के कारण गुणवत्ता को अनदेखी कर गुणवत्ता विहीन सड़क निर्माण कराया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के ई ई उमेश चंद्र सिंह द्वारा इस संबंध में बताया कि लोगों के मांग अनुरूप सीसी सड़क व नाली निर्माण की स्टीमेट में परिवर्तन किया गया है। स्टीमेट की स्वीकृति मिल चुकी है सीसी सड़क व नाली निर्माण बारिश के कारण सड़क निर्माण कार्य नहीं किया जा सकता है। बारिश के बाद जल्द से जल्द गुणवत्ता युक्त सीसी सड़क निर्माण एवं नाली निर्माण कराया जाएगा जिससे लोगों को इससे राहत मिल सकेगी।



Nishu Sharma
Nishu Sharma

News Editor