Current Date:24 Oct 2021





बच्चे के शरीर में घुसा कीड़ा, खा गया पूरा दिमाग.. 6 दिनों में हुई मौत

सार्वजनिक पार्कों में स्प्लैश पैड पर लगे स्प्रिंकलर, फव्वारे, नोजल और अन्य जल-स्प्रे की समय-समय पर सफाई नहीं हो पाने के चलते इसपर ब्रेन ईटिंग अमीबा जमा हो जाता है और लोगों को नुकसान पहुंचाता है।

बच्चे के शरीर में घुसा कीड़ा, खा गया पूरा दिमाग.. 6 दिनों में हुई मौत


अमेरिका। टेक्सास में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां पार्क में खेलने गए एक बच्चे के साथ ऐसी घटना घटी कि कुछ ही दिनों के भीतर उसकी मौत हो गई। दरअसल, बच्चा स्प्लैश पैड की वजह से ब्रेन ईटिंग अमीबा के संपर्क में आ गया। अमीबा नाक या मुंह के जरिए बच्चे के दिमाग में चला गया, जिससे 6 दिन के भीतर उसकी मौत हो गई।

बता दें कि सार्वजनिक पार्कों में स्प्लैश पैड पर लगे स्प्रिंकलर, फव्वारे, नोजल और अन्य जल-स्प्रे की समय-समय पर सफाई नहीं हो पाने के चलते इसपर ब्रेन ईटिंग अमीबा जमा हो जाता है और लोगों को नुकसान पहुंचाता है। ये Amoeba अगर नाक या मुंह के जरिए शरीर में घुस जाए तो जानलेवा हो सकता है। जानकारी के मुताबिक इस ब्रेन ईटिंग अमीबा से संक्रमित होने वाले 95 फीसदी लोगों की मौत हो जाती है।

टेक्सास शहर के अर्लिंग्टन के अधिकारियों ने कहा कि शहर और टैरेंट काउंटी पब्लिक हेल्थ को 5 सितंबर को सूचित किया गया था कि एक बच्चे को अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस के संक्रमण की वजह से हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था जिसकी इलाज के दौरान मौत हो गई।

गंदगी में पनपता है ये अमीबा

बच्चे की बीमारी के बारे में जानने के बाद स्वास्थ्य अधिकारियों ने जांच शुरू की। इस बीच अर्लिंग्टन के सभी सार्वजनिक स्पलैश पैड बंद कर दिए। अधिकारियों ने स्प्लैश पैड के पानी में अमीबा की उपस्थिति की पुष्टि की। डिप्टी सिटी मैनेजर लेमुएल रैंडोल्फ ने कहा, 'स्प्लैश पैड की रेगुलर साफ-सफाई में कमी पाई गई। हम रख-रखाव के मानकों को पूरा नहीं कर पाए।
















Nishu Sharma
Nishu Sharma

News Editor