IIM CAT 2020: आज है फॉर्म भरने का लास्ट डे, शाम 5 बजे तक है मौका

Ranjana Pandey : 23-09-20 01:24:09

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) सहित पूरे भारत के टॉप B स्कूलों में एडमिशन के लिए होने वाली कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया आज शाम 5 बजे बंद होगी. जो उम्मीदवार पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल डिग्री और डिप्लोमा कोर्सेज में एडमिशन लेना चाहते हैं, वह iimcat.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं.CAT 2020 परीक्षा का आयोजन 29 नवंबर को आयोजित किया जाना है. परीक्षा से संबंधित जानकारी जैसे परीक्षा शहर, परीक्षा का समय और अन्य डिटेल्स  28 अक्टूबर को जारी की जाएगी.इस साल IIM- इंदौर की ओर से परीक्षा आयोजित की जा रही है. लगभग 156 शहरों में फैले परीक्षा केंद्रों में CAT 2020 आयोजित की जाएगी.स्टेप 1: सबसे पहले उम्मीदवार iimcat.ac.in पर जाएं.

स्टेपप 2: अब लॉगिन क्रेडेंशियल के लिए new candidates registration पर क्लिक करें.

 स्टेप 3: अब लॉगिन क्रेडेंशियल जेनरेट करने के बाद उम्मीदवार के प्रोफाइल पर लॉगिन करें.

स्टेप 3: अब लॉगिन क्रेडेंशियल जेनरेट करने के बाद उम्मीदवार के प्रोफाइल पर लॉगिन करें.

 स्टेप 4: अब आवश्यक जानकारी के साथ CAT 2020 आवेदन पत्र भरकर दस्तावेज़ अपलोड करें.

स्टेप 5: अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करें, आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 2000 रुपये (एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 1000 रुपये) का शुल्क देना होगा.CAT 2020 प्रक्रिया को COVID-19 संकट को ध्यान में रखते हुए आयोजित किया जाएगा. कैट वेबसाइट द्वारा दी गई जानकारी केंद्र और राज्य सरकारों और IIM द्वारा समय-समय पर जारी किए गए निर्णयों और निर्देशों पर निर्भर है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक जानकारी के लिए कैट वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहें.

क्या है CAT परीक्षा

कैट अर्थात कॉमन एडमिशन टेस्ट, यह एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है. हर साल लाखों छात्र इस परीक्षा में शामिल होते हैं. यह परीक्षा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) द्वारा आयोजित की जाती है. कैट के द्वारा छात्र व्यवसाय प्रशासन कार्यक्रम की पढ़ाई करते हैं और इस क्षेत्र में अपना करियर बनाते हैं.IIM का पूरा नाम इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट है. IIM द्वारा MBA कोर्सेज का आयोजन किया जाता है. IIM में दाखिला के लिए CAT परीक्षा पास करना होता है. कैट के स्कोर को सिर्फ IIM में ही नहीं बल्कि कई अन्य मैनेजमेंट स्कूलों द्वारा मान्यता दी जाती है.




ad