आज का राशिफल, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन

Khyati Paikra : 10-01-21 08:44:01

मेष- आज के दिन क्रोध पर नियंत्रण रखें. लोग आपको स्वार्थी होने की श्रेणी में खड़ा कर सकते हैं. क्रेडिट कार्ड आदि से लोन का विकल्प नुकसानदेह होगा. सरकारी विभागों में कार्यरत लोगों को गलतियों से बचना चाहिए. यह लंबे समय के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं. कपड़ों के व्यापारी अच्छा लाभ कमा सकेंगे. विद्यार्थियों को पुराना ही रिवीजन करना बेहतर होगा. हाथों में चोट लगने की आशंका है. काम करते वक्त ध्यान रखें. घर का पानी से संबंधित कोई काम पेंडिंग है तो उसे ठीक करा लें. घरेलू जिम्मेदारियों को पूरा करने में जी-जान लगानी पड़ सकती है, क्योंकि आपके अपनों को आपसे बहुत उम्मीदें हैं.

वृष- आज समय से काम पूरा न होने के चलते मन में निराशा और उदासी का भाव रह सकता है. टीम में कनिष्ठों को महत्व देना होगा. कार्यस्थल पर किसी से भी विवाद न पैदा करें अन्यथा बहस से तनाव बढ़ सकता है. सामाजिक कार्य में ज्यादा ज्यादा कर्मक्षेत्र को वरीयता दें. इसकी निपुणता भविष्य में कारगर होगी. व्यापार में परिवर्तन करने का विचार हो तो मकर संक्रांति तक रुके. इसके बाद परिस्थितियां अनुकूल होगी. पुरानी चोट पर दोबारा चोट लगने की आशंका है. बहुत सतर्कता के साथ दिनचर्या पूरी करें. पारिवारिक विवाद को धैर्य से सुलझाना चाहिए, अनावश्यक बहस में पढ़ने से विवाद और गहरा सकता है.

मिथुन- आज के दिन खर्च अधिक होगा इसलिए हाथ खींचकर चलें. व्यापारियों को भी मेहनत के साथ ग्राहकों की डिमांड को पूरा करना होगा. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को अधिक मेहनत करनी होगी, प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में पूर्व के सैंपल पेपर का रिवीजन बहुत जरूरी है. पीठ दर्द की समस्या से सावधान रहें, परेशानी या दर्द बढ़ें तो डॉक्टर की सलाह से उसका निदान पाएं. सामाजिक कार्यों में किसी की मदद करने का मौका मिल रहा है तो हाथ से जाने न दें, इसका लाभ भविष्य में नजर आएगा. भाई को स्वास्थ्य संबंधी मामलों में सजग रहने की सलाह दें, जरूरत हो तो सख्ती भी दिखाएं.

कर्क- आज आलस्य बिल्कुल न करें. खुद को पूरी तरह सक्रिय रखते हुए सकारात्मक मनोभाव से हर काम को करें. सामाजिक रूप से मेलजोल बढ़ाने का प्रयास करें. आपकी महत्ता कार्यस्थल पर और बढ़ेगी. सॉफ्टवेयर से जुड़ा काम करने वालों के लिए समय अच्छा है. सोने-चांदी के कारोबारियों का भी अच्छा मुनाफा होगा. विद्यार्थियों को पढ़ाई में ढील नहीं देनी है. अभिभावकों को भी इस बात की निगरानी करनी होगी. बीपी से संबंधित समस्याएं घेर सकती हैं. थोड़ा सचेत रहते हुए जरूरी परहेज बनाए रखें. परिवार की उम्मीदों पर खरे उतरने के लिए मानसिक तनाव रहेगा. थोड़ा समय तक इसे सहन कर लें, परिस्थितियों में बदलाव आने वाला है.

सिंह- आज वर्तमान के साथ-साथ भविष्य की भी प्लानिंग करें. ध्यान रखें आज की हुई बचत भविष्य में आप के लिए बड़ी सौगात बन सकती है. रेस्टोरेंट्स से जुड़ा कारोबार कर रहे हैं तो आपके लिए दिन अच्छा रहेगा. फुटकर कारोबारियों को ग्राहक से अच्छा बर्ताव करना है. बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर विशेष ध्यान रखें. किसी कारणवश मन में तनाव है तो उसका असर सेहत पर दिख सकता है, इसलिए प्रयास करें कि तनाव का समाधान जल्द मिल जाए. जीवन साथी के करियर में उन्नति होगी या कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं तो समय अनुकूल है. महिलाओं से विवाद न करें, उन्हें उचित सम्मान दें.

कन्या- आज के दिन मन में अज्ञात भय काम बिगाड़ सकता है, इसलिए आत्मविश्वास बनाए रखें. ऑफिस में कंपटीशन का सामना करने के लिए तैयार रहें. यह समय ज्ञानार्जन के लिए उपयुक्त है. अच्छी किताबें और अच्छे विचार को आत्मसात करें. बॉस को प्रसन्न रखने के लिए परिश्रम से परहेज न करें. सभी काम समय पर और पूरी निपुणता के साथ करें. व्यापारियों के लिहाज से दिन थोड़ा चिंता वाला है. काम रुक सकते हैं, लेकिन धैर्य रखें. शरीर में वात संबंधी रोग बढ़ने की आशंका है. इसके लिए हल्का और सात्विक भोजन करें. परिवार के साथ मिलकर कोई कार्यक्रम का आयोजन कर सकते हैं.

तुला- आज कामकाज से ऑफ लिया है तो सभी पेंडिंग कार्य पूरा कर लें. प्रतिभा को निखारने के लिए कोर्स आदि करने की प्लानिंग कर सकते हैं. कारोबारियों को व्यापार की गहराई समझनी होगी. इसके मुताबिक ही प्लानिंग करके वह सफलता पा सकेंगे. टेक्नोलॉजी का दुरुपयोग न हो इसके लिए युवा वर्ग सजग रहें, महत्वपूर्ण डाटा सहेज कर रखें. चोरी होने की आशंका है. हृदय रोग परेशान कर सकता है. पहले से बीमार लोगों को और अधिक सतर्कता बरतनी होगी. परिवार में पिता या पिता तुल्य सदस्य की सेवा करें, उन्हें मनपसंद उपहार भी दे सकते हैं.घर के सभी सदस्यों की सेहत का ध्यान रखना चाहिए.

वृश्चिक- आज आर्थिक लाभ पाने के लिए दिमाग और संपर्क दोनों सक्रिय रखने होंगे. दूसरों की बातों से भ्रमित न हों, कुकिंग में रुचि रखने वालों को इसे अब आजीविका में जगह देने के लिए प्लानिंग करनी चाहिए. ट्रांसपोर्ट के व्यापारियों को लाभ की प्रबल संभावनाएं हैं. वाहनों की देखरेख पर भी ध्यान देना जरूरी होगा. पथरी के मरीज अलर्ट रहें, असहनीय दर्द का सामना करना पड़ सकता है, डॉक्टर के संपर्क बने रहना लाभप्रद होगा. घर में धार्मिक आयोजन की योजनाएं बन सकती हैं. दांपत्य जीवन में शांति बनाए रखें. किसी मुद्दे पर जीवनसाथी के साथ विचार नहीं मिल रहे हैं तो बहस की भी आवश्यकता नहीं है.

धनु- आज के दिन दिमाग का भरपूर उपयोग करते हुए तेजी से कार्य निपटाने होंगे. शोध कार्यों से जुड़े लोगों को बेहतर परिणाम के लिए फोकस बढ़ाने की जरूरत है. कार्यस्थल पर खुद को किसी से कम न आंके. अपने मजबूत पक्ष को और निखारने की जरूरत है. कारोबारी आज अच्छा लाभ कमा सकेंगे, व्यापार बढ़ाने के लिए आर्थिक सहयोग मिलने की संभावना है. युवा वर्ग किसी की बातों को पूरा सुने बीच में काटना सही नहीं होगा. कान में दर्द उठ सकता है, संक्रमण को लेकर भी सतर्कता रखें. घर से संबंधित वस्तुएं खरीद सकते हैं, रसोई या सजावट का भी हो सकता है.

मकर- आज आपकी वाणी का दूसरों पर गहरा प्रभाव पड़ेगा, इसलिए इसे संतुलित और मधुर बनाए रखें. सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करने वालों को नया प्रोजेक्ट मिल सकता है. ध्यान रखें कोई बड़ा लाभ दिखाकर आपको कोई ठग भी सकता है, अपने दस्तावेजों को किसी अजनबी के साथ साझा करना ठीक नहीं. युवाओं को भविष्य को लेकर बहुत चिंता करने की जरूरत नहीं है, परिश्रम पर फोकस बनाए रखें, जल्द ही अनुकूल परिणाम मिलेंगे. पेट में इंफेक्शन के प्रति अलर्ट रहना होगा, जिन्हें यह परेशानी पहले से वे खासतौर पर सतर्क रहें. जीवनसाथी के स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है, उनकी देखभाल में गंभीरता दिखाएं.

कुम्भ- आज भी मन प्रसन्नता से भरपूर उत्साहित रखना होगा. आप हंसी मजाक की आदत से आप लोगों का दिल जीत सकेंगे. ऑफिस में कोई नया काम मिला है तो उसे पूरे उत्साह के साथ पूरा करें. इससे छवि प्रभावित हो सकती है. टेली कम्युनिकेशन से जुड़े लोगों को अधिक काम करना पड़ सकता है. व्यापार की शुरुआत कर रहे हैं तो सरकारी दस्तावेज पहले से तैयार रखें. आज स्वास्थ्य की स्थिति बहुत सही नहीं महसूस हो रही तो आराम करना ही फायदेमंद होगा, तनाव न लें. घर में आग संबंधित दुर्घटना होने की आशंका है, ऐसे में सुरक्षा उपायों को लेकर सतर्कता रखनी होगी.

मीन- आज का दिन लगभग सामान्य रहेगा. रोजमर्रा के कामकाज करें. नियम और अनुशासन का पालन करते हुए कार्यस्थल पर समय पर सारे काम करें. अपनी टीम को भी उसके लिए प्रेरित करें. ऑफिशल कार्य में अधिक समय देना पड़ सकता है. लेकिन परिवार के साथ सामंजस्य बनाना होगा. जल्दबाजी में कुछ समय के लिए महत्वपूर्ण निर्णय न लें, कोई संशय की स्थिति बन रही है तो वरिष्ठजनों से सलाह लेना श्रेयकर होगा. अनाज के कारोबारियों को अच्छा फायदा मिलेगा. पैरों की देखभाल करें, ब्यूटी ट्रीटमेंट भी बेहतर विकल्प होगा. मां की सेवा का हाथ से मौका न जाने दें, उन्हें प्रसन्न रखें. घर में शांति रहेगी.




ad